Friday 17 April 2015

बिना प्रिस्क्रिप्शन दवा दी, स्नैपडील पर कार्रवाई




बिना प्रिस्क्रिप्शन के ऑनलाइन दवाएं दिए जाने पर फूड ऐंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने गुरुवार को snapdeal.com के गोरेगांव स्थित ऑफिस पर रेड डाली। इस वेबसाइट के जरिए एसकोरिल कफ सिरप और विगोरा टैबलेट की सप्लाई की गई, जबकि ये दोनों प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स हैं।

एफडीए ने सिर्फ प्रिस्क्रिप्शन के माध्यम से दी जाने वाली दवाओं के बेचे जाने पर इस ई-कॉमर्स वेबसाइट को गुरुवार को नोटिस जारी किया है। एफडीए ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेजन के दफ्तरों पर भी कार्रवाई करेगा।

वेबसाइट से दवा हटाने का हुक्म
एफडीए को मिली शिकायत के अनुसार, इस ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से ऐसी दवाएं भी ग्राहकों को भेजी जा रही हैं, जिन्हें बिना प्रिस्क्रिप्शन के नहीं दिया जा सकता। वेबसाइट पर इन दोनों दवाओं और अन्य दवाओं से जुड़े ऑफर्स की जांच के बाद एफडीए के अधिकारियों की एक टीम ने स्नैपडील के गोरेगांव वेस्ट स्थित ऑफिस पर रेड डाली।

इस कार्रवाई के बाद स्नैपडील को इन दवाओं के ऑफर्स तुरंत हटाने के आदेश जारी किए। स्नैपडील ने ये दवाएं वेबसाइट से हटा लीं। इस घटना के बाद एफडीए ने इंटरनेट पर होने वाली दवाओं की बिक्री पर कड़े कदम उठाने की बात कही है।

क्या कहता है कानून
ड्रग ऐंड कॉस्मेटिक ऐक्ट, 1940 के सेक्शन 18(सी) के अनुसार केवल लाइसेंस प्राप्त रिटेलर ही, केवल डॉक्टर द्वारा जारी प्रिस्क्रिप्शन के आधार पर दवाएं दे सकते हैं। एफडीए कमिश्नर डॉ़ हर्षदीप कांबले का कहना है, 'ऐक्ट के अनुसार इस तरह दवाओं की ऑनलाइन बिक्री गैरकानूनी है। इसके अलावा, खुद ऑनलाइन दवाएं मंगाने से मरीज की जान को भी खतरा हो सकता है।'

No comments:

Post a Comment